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GST, अंतर राज्य बिक्री के मामले में पंजीकरण के लिए आवेदन करने की अवधि है

🍂 GST (GOODS AND SERVI CES TAX) GST कानून के तहत पंजीकरण

 


परिचय - भारत में किसी भी कर प्रणाली पंजीकरण के लिए कर दाताओं की पहचान के लिए सबसे बुनियादी आवश्यकता अर्थव्यवस्था में कर अनुपालन सुनिश्चित करना है। जीएसटी कानून के तहत किसी भी व्यावसायिक इकाई का पंजीकरण करने का तात्पर्य है कि आपको सरकार की ओर से कर संग्रह करने और उसकी आवक आपूर्ति पर करों के लिए इनपुट कर क्रेडिट प्राप्त करने के उद्देश्य से संबंधित कर अधिकारियों से अद्वितीय संख्या प्राप्त होगी। पंजीकरण के बिना, कोई व्यक्ति न तो अपने ग्राहकों से कर एकत्र कर सकता है और न ही उसके द्वारा भुगतान किए गए कर के किसी भी इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा कर सकता है।

पंजीकरण की आवश्यकता और लाभ

 

  पंजीकरण करदाता को निम्नलिखित लाभ प्रदान करेगा:

वह कानूनी रूप से माल या सेवाओं के आपूर्तिकर्ता के रूप में मान्यता प्राप्त है

 वह कानूनी रूप से अपने ग्राहकों से कर वसूलने के लिए अधिकृत है और क्रेताओं या प्राप्तकर्ताओं को आपूर्ति की गई वस्तुओं या सेवाओं पर दिए गए करों के क्रेडिट पर पारित करता है

 वह अपनी खरीद / खरीद पर दिए गए करों के इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा कर सकता है और वस्तुओं या सेवाओं की आपूर्ति के कारण करों के भुगतान के लिए उपयोग कर सकता है।

राष्ट्रीय स्तर पर आपूर्तिकर्ताओं से प्राप्तकर्ताओं को इनपुट टैक्स क्रेडिट का निर्बाध प्रवाह।

"आपूर्ति" की घटना पर कर के रूप में जीएसटी रजिस्टर करने की देयता, प्रत्येक आपूर्तिकर्ता को पंजीकृत होने की आवश्यकता होती है। हालाँकि, छोटे व्यवसायों में सभी भारतीय कुल मिलाकर रूपए 40 लाख (माल की अनन्य आपूर्ति के मामले में) के नीचे कारोबार करते हैं (20 लाख रूपए) यदि व्यवसाय अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, पुदुचेरी, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा में है। और उत्तराखंड) और रुपये 20 लाख (सेवाओं की आपूर्ति के मामले में या मिश्रित आपूर्ति के मामले में) (10 लाख रुपये अगर व्यापार मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा के राज्यों में है) को पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। छोटे व्यवसायों, नीचे कारोबार कर रहे हैं हालांकि, सीमा सीमा स्वैच्छिक रूप से पंजीकरण का विकल्प चुन सकती है। कुल कारोबार में उनके प्रधानाचार्यों की ओर से उनके द्वारा की गई आपूर्ति शामिल है, लेकिन अगर वह नौकरी करने वाले कर्मचारी हैं तो नौकरी में काम आने वाले सामानों के मूल्य को शामिल नहीं करता है। लेकिन ऐसे व्यक्ति जो वस्तुओं या सेवाओं की आपूर्ति के व्यापार में विशेष रूप से लगे हुए हैं या जो कर या कृषक से कर या पूरी छूट के लिए उत्तरदायी नहीं हैं, भूमि की खेती से उपज की आपूर्ति की सीमा तक जीएसटी के तहत पंजीकरण करने के लिए उत्तरदायी नहीं हैं। । इसके अलावा यदि

आपूर्तिकर्ता द्वारा की जा रही सभी आपूर्ति रिवर्स चार्ज के तहत कर योग्य होती हैं, जहां माल और / या सेवाओं के प्राप्तकर्ता द्वारा कुल कर देय होता है, ऐसे आपूर्तिकर्ता को अधिसूचना संख्या 5/2017 के प्रकाश में पंजीकरण करने की कोई आवश्यकता नहीं है- केंद्रीय कर दिनांक 19.06.2017GST में, यदि आपूर्तिकर्ता राज्य के बाहर आपूर्ति करता है, तो उसे अपने टर्नओवर के आकार के बावजूद पंजीकरण लेना आवश्यक है। हालांकि, यह मजबूरी कुछ श्रेणियों के आपूर्तिकर्ताओं के लिए शिथिल है जैसे हस्तकला के सामानों का आपूर्तिकर्ता, सेवाओं का आपूर्तिकर्ता, नौकरी के काम का आपूर्तिकर्ता। अगर हस्तकला का कारोबार

आपूर्तिकर्ता निर्दिष्ट सीमा से कम है, उन्हें पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी, भले ही वे राज्य के बाहर इस तरह के सामान की आपूर्ति करें। ऐसे मामलों में उन्हें हस्तकला के सामान की आपूर्ति के लिए एक आकस्मिक कर योग्य व्यक्ति अन्य राज्यों के रूप में पंजीकरण प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा, नौकरी करने वालों (गहने, सुनार और सिल्वरस्मिथ के माल के अलावा) सहित सेवाओं के छोटे आपूर्तिकर्ता, जिनका कुल कारोबार रुपए से कम है 20/10 लाख की सीमा में पंजीकरण से छूट दी जाती है, भले ही राज्य के बाहर सेवाएं प्रदान करें। इसके अलावा, ई-कॉमर्स ऑपरेटरों के माध्यम से सेवाओं की आपूर्ति करने वाले व्यक्ति भी पंजीकरण के लिए 20/10 लाख रुपये की छूट का लाभ उठाने के हकदार हैं।

पंजीकरण की प्रकृति

 

जीएसटी में पंजीकरण पैन आधारित और राज्य विशिष्ट है। सप्लायर को ऐसे प्रत्येक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में पंजीकरण कराना होता है, जहाँ से वह आपूर्ति करता है। समुद्र में 12 समुद्री मील तक का क्षेत्र निकटतम तटीय राज्य का हिस्सा माना जाता है जहां उपयुक्त बेस लाइन का निकटतम बिंदु स्थित है। 12 नॉटिकल मील और 200 नॉटिकल मील तक का क्षेत्र, जो किसी भी केंद्र शासित प्रदेश के अंतर्गत नहीं आता है, जीएसटी कानून के लिए एक अलग केंद्र शासित प्रदेश माना जाता है। एक राज्य में पंजीकृत व्यक्ति को राज्य के बाहर 'अपंजीकृत व्यक्ति' माना जाता है। यदि किसी व्यक्ति की SEZ में इकाई है या SEZ डेवलपर है और घरेलू टैरिफ क्षेत्र में इकाई भी है (यानी SEZ के बाहर), तो उसे अपनी SEZ इकाई के लिए अलग पंजीकरण लेना होगा / SEZ डेवलपर के लिए एक अलग जगह के रूप में उसके व्यापार का। यदि कोई आपूर्तिकर्ता अपने समान-पैन संस्थाओं को क्रेडिट वितरित करना चाहता है, तो वह service इनपुट सेवा वितरक के रूप में अपने पंजीकरण के अलावा ’आपूर्तिकर्ता’ के रूप में अलग पंजीकरण लेगा। सेवा कर व्यवस्था के विपरीत, जीएसटी कानून में कई राज्यों में इकाइयों के लिए केंद्रीकृत पंजीकरण की सुविधा नहीं है। जीएसटी पंजीकरण में, आपूर्तिकर्ता को "जीएसटीआईएन" नामक एक 15-अंकों की जीएसटी पहचान संख्या आवंटित की जाती है और इस जीएसटीआईएन में पंजीकरण का एक प्रमाण पत्र आवेदक को जीएसटीएन सामान्य पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाता है। जीएसटीआईएन के पहले 2 अंक राज्य कोड हैं, अगले 10 अंक कानूनी इकाई के पैन हैं, अगले दो अंक इकाई कोड के लिए हैं, और अंतिम अंक चेक संख्या है। जीएसटी के तहत पंजीकरण कर विशिष्ट नहीं है जिसका अर्थ है कि सभी करों के लिए एक ही पंजीकरण है यानी सीजीएसटी, एसजीएसटी / यूटीजीएसटी, आईजीएसटी और उपकर।

 

दिए गए पैन आधारित कानूनी इकाई में प्रति राज्य एक GSTIN होगा, इसका मतलब है कि कई राज्यों में अपनी शाखाएं रखने वाली व्यावसायिक इकाई को विभिन्न राज्यों में शाखाओं के लिए अलग-अलग राज्य-वार पंजीकरण लेना होगा। लेकिन राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में व्यवसाय के कई स्थानों वाले व्यक्ति को व्यवसाय के ऐसे प्रत्येक स्थान के लिए एक अलग पंजीकरण दिया जा सकता है। SEZ में एक इकाई या SEZ डेवलपर को आवश्यक रूप से अलग पंजीकरण प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। प्रत्येक पंजीकृत व्यक्ति को अपने व्यवसाय के मुख्य स्थान पर और व्यवसाय के प्रत्येक अतिरिक्त स्थान पर एक प्रमुख स्थान पर पंजीकरण के प्रमाण पत्र को प्रदर्शित करना आवश्यक है। उन्हें उक्त स्थानों पर प्रदर्शित नाम के बोर्ड पर अपना जीएसटीआईएन भी दिखाना होगा। आम तौर पर, जीएसटी के तहत पंजीकरण करने की जिम्मेदारी तब उत्पन्न होती है जब आप शब्द के अर्थ के भीतर एक "आपूर्तिकर्ता" होते हैं, और यह भी कि यदि वित्तीय वर्ष में आपका कुल मिलाकर निर्दिष्ट छूट सीमा से अधिक है। हालांकि, जीएसटी कानून उन आपूर्तिकर्ताओं की कुछ श्रेणियों को लागू करता है, जिन्हें अपने पंजीकरण के बावजूद अनिवार्य पंजीकरण प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जो कहना है कि उनके लिए निर्दिष्ट सीमा छूट सीमा उपलब्ध नहीं है। ऐसे कुछ आपूर्तिकर्ता जिन्हें अपने टर्नओवर के आकार के बावजूद अनिवार्य रूप से पंजीकरण करने की आवश्यकता है, वे हैं - • अंतर-राज्य आपूर्तिकर्ता। हालांकि, कर योग्य सेवाओं की अंतर-राज्य आपूर्ति करने वाले और कुल कारोबार करने वाले व्यक्तियों को अखिल भारतीय आधार पर गणना की जाती है, जो बीस लाख रुपये (मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड त्रिपुरा के राज्यों में दस लाख रुपये) से अधिक नहीं हैं। पंजीकरण अधिसूचना संख्या १० / २०१ 10-एकीकृत कर दिनांक १३.१०.२०१ am को संशोधित अधिसूचना संख्या ०३ / २०१ ९ के रूप में प्राप्त करना - एकीकृत कर दिनांक २ ९.०१.२०१ ९। इसके अलावा, अधिसूचना संख्या 03/2018-एकीकृत कर दिनांक 22.10.2018, हस्तशिल्प वस्तुओं के अंतर-राज्य आपूर्तिकर्ताओं को अनिवार्य पंजीकरण से छूट दी जाती है जब तक कि वे निर्दिष्ट सीमा सीमा पार नहीं करते हैं।

एक व्यक्ति जो आपूर्ति प्राप्त करता है जिस पर रिवर्स चार्ज आधार पर प्राप्तकर्ता द्वारा कर देय होता है। यह सीजीएसटी अधिनियम की धारा 9 (3) और आईजीएसटी अधिनियम की धारा 9 (3) के तहत अधिसूचित वस्तुओं और सेवाओं की प्राप्ति पर रिवर्स चार्ज को कवर करता है, न कि उन पर सीजीएसटी अधिनियम की धारा 9 (4) और धारा 5 (4) के तहत। आईजीएसटी अधिनियम। अधिसूचित सामानों में काजू, बीड़ी के रैपर, तंबाकू के पत्ते, रेशम के धागे और कच्चा सूत, जो कृषि द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, वाहन, जब्त किए गए और जब्त किए गए सामान, पुराने और इस्तेमाल किए गए सामान, अपशिष्ट और स्क्रैप सरकार द्वारा आपूर्ति किए जाते हैं। रिवर्स चार्ज के लिए अधिसूचित सेवाओं में सेवा का आयात, गुड्स ट्रांसपोर्ट एजेंसी सेवा, अधिवक्ताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली कानूनी सेवाएं, सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ सेवाएँ, बीमा एजेंट या रिकवरी एजेंट द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएँ, प्रायोजन प्रदान करने के तरीके से सेवाएं, आवक महासागर माल ढुलाई सेवाएं आदि शामिल हैं। हालांकि, अगर आपूर्तिकर्ता द्वारा की जा रही सभी आपूर्ति रिवर्स चार्ज के तहत कर योग्य हैं, जहां आपूर्तिकर्ता द्वारा माल या सेवाओं या दोनों पर कोई कर देय नहीं है, तो ऐसे आपूर्तिकर्ता के लिए अधिसूचना No.05 / के प्रकाश में पंजीकरण करने के लिए ऐसी कोई आवश्यकता नहीं है / 2017- केंद्रीय कर दिनांक 19.06.2017। • आकस्मिक कर योग्य व्यक्ति जो राज्य या केंद्रशासित प्रदेश में कारोबार का कोई निश्चित स्थान नहीं रखता है जहाँ से वह आपूर्ति करना चाहता है। हालाँकि, आकस्मिक कर योग्य व्यक्ति जो निर्दिष्ट हस्तशिल्प वस्तुओं की आपूर्ति कर रहे हैं, उन्हें अनिवार्य पंजीकरण लेने की आवश्यकता नहीं है और वे सीमा छूट की सीमा के हकदार हैं। अधिसूचना संख्या 21 / 2018- केंद्रीय कर (दर) दिनांक 26.07.2018 की व्याख्या में हस्तशिल्प वस्तुओं को निर्दिष्ट किया गया है। • अनिवासी कर योग्य व्यक्ति जिनके पास भारत में व्यवसाय या निवास का निश्चित स्थान नहीं है। ‘अनिवासी कर योग्य व्यक्ति’ और able आकस्मिक कर योग्य व्यक्ति ’पंजीकरण प्राप्त करने के बाद ही कर योग्य आपूर्ति कर सकते हैं और उन्हें पंजीकरण के लिए आवेदन करने के समय अग्रिम कर देयता में जमा करना होगा। उन्हें 90 दिनों की वैधता के साथ पंजीकरण दिया जाता है, जिसे 90 दिनों के लिए आवश्यकता के आधार पर बढ़ाया जा सकता है।

 

एक व्यक्ति जो किसी अन्य कर योग्य व्यक्ति (यानी कुछ प्रिंसिपल का एक एजेंट) की ओर से आपूर्ति करता है। इसमें 'कंसाइनमेंट एजेंट' या 'सी एंड एफ एजेंट' शामिल हैं, न कि 'कमीशन एजेंट'। एक कमीशन एजेंट प्रभावित नहीं करता है; वह केवल इसकी सुविधा देता है। एजेंट और प्रिंसिपल के दायरे को परिपत्र संख्या 73/47/2018-GST दिनांक 05.11.2018 से स्पष्ट किया गया है। • एक ई-कॉमर्स ऑपरेटर, जिसे धारा 52 के तहत स्रोत पर कर जमा करना आवश्यक है, जो इसके माध्यम से आपूर्ति करने के लिए आपूर्तिकर्ताओं को मंच प्रदान करते हैं। माल की आपूर्ति करने वाले ऐसे ई-कॉमर्स ऑपरेटर के माध्यम से आपूर्ति करते हैं जो स्रोत पर कर एकत्र करने के लिए उत्तरदायी हैं संबंधित आपूर्तिकर्ता को भुगतान करते समय 2% [1% CGST + 1% SGST / UTGST या 2% IGST] की सीमा तक। ई-कॉमर्स ऑपरेटरों के माध्यम से सेवाओं की आपूर्ति करने वाले व्यक्तियों को अनिवार्य पंजीकरण लेने की आवश्यकता नहीं है और अधिसूचना संख्या 65/2017-केंद्रीय कर दिनांक 15.11.2017 के अनुसार दहलीज छूट का लाभ लेने के हकदार हैं, संशोधित अधिसूचना संख्या 06 / 2019- केंद्रीय कर 29.01 .2019। टीसीएस लागू नहीं होगा, जहां एक व्यक्ति अपनी वेबसाइट के माध्यम से अपने उत्पाद की आपूर्ति करता है। • वे ई-कॉमर्स ऑपरेटर जिन्हें सीजीएसटी अधिनियम, 2017 की धारा 9 (5) के तहत जीएसटी भुगतान के लिए उत्तरदायी माना जाता है। इस धारा के तहत अधिसूचित सेवा श्रेणियां मोटे तौर पर यात्रियों के परिवहन की सेवाएं हैं (उदाहरण के लिए ओला, उबर आदि); होटलों, सराय, शिविरों में आवास प्रदान करने की सेवा; और प्लंबिंग, कारपेंटरिंग आदि जैसे हाउसकीपिंग सेवाएं • टीडीएस डेडक्टोर। इसमें अधिसूचना संख्या 33/2017-केंद्रीय कर दिनांक 15.09.2017 के तहत अधिसूचित अधिकारियों को शामिल किया गया है, जिन्हें आपूर्तिकर्ता को किए गए भुगतान पर जीएसटी टीडीएस @ 1% कटौती करने के लिए अनिवार्य है, जहां अनुबंध के तहत ऐसी आपूर्ति का मूल्य रुपये से अधिक है। 2.5 लाख। कुछ अधिकारियों को टीडीएस कटौतीकर्ता के रूप में टर्नओवर के बावजूद अलग से पंजीकरण करना आवश्यक है, कर कटौती का संचालन 1 अक्टूबर, 2018 से लागू किया गया है। • इनपुट सेवा वितरक उन्हें टर्नओवर की परवाह किए बिना आईएसडी के रूप में अलग से पंजीकरण की आवश्यकता है। • जो भारत के बाहर से गैर-पंजीकृत व्यक्ति को ऑनलाइन जानकारी और डेटा बेस एक्सेस या रिट्रीवल सेवाओं की आपूर्ति करते हैं। OIDAR सेवा आपूर्तिकर्ताओं के लिए एक सरलीकृत पंजीकरण योजना प्रदान की जाती है। राज्य-वार पंजीकरण के बजाय, पूरे भारत में या तो स्वयं के लिए या भारत में अपने नियुक्त एजेंट के माध्यम से एकल पंजीकरण लेगा, और IGST का भुगतान करेगा। OIDAR सेवा प्रदाताओं द्वारा पंजीकरण और अन्य GST का अनुपालन विशेष रूप से केंद्रीय कर, बेंगलुरु पश्चिम के प्रधान आयुक्त और उनके अधीनस्थ सभी अधिकारियों द्वारा किया जाता है।

एक आकस्मिक कर योग्य व्यक्ति वह है जिसका भारत के किसी राज्य में पंजीकृत व्यवसाय है, लेकिन वह किसी अन्य राज्य से आपूर्ति को प्रभावित करना चाहता है जिसमें उसे व्यवसाय का कोई निश्चित स्थान नहीं है। ऐसे व्यक्ति को राज्य में पंजीकरण करने की आवश्यकता होती है जहां से वह एक आकस्मिक कर योग्य व्यक्ति के रूप में आपूर्ति करना चाहता है। एक अनिवासी कर योग्य व्यक्ति वह है जो विदेशी है और कभी-कभी भारत के किसी भी राज्य से कर योग्य आपूर्ति को प्रभावित करना चाहता है और इसके लिए उसे जीएसटी पंजीकरण की आवश्यकता है। जीएसटी कानून पंजीकरण के लिए विशेष प्रक्रिया निर्धारित करता है, साथ ही ऐसे आकस्मिक या अनिवासी कर योग्य व्यक्तियों की संचालन अवधि के विस्तार के लिए भी। उन्हें आपूर्ति करने से पहले कम से कम पांच दिन पहले पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा। साथ ही, उन्हें पंजीकरण की अनुमति दी जाती है या ऑपरेशन की अवधि को तब बढ़ाया जाता है जब वे अनुमानित कर देयता का अग्रिम जमा करते हैं। जबकि आयकर पैन जीएसटी पंजीकरण का आधार है, एक अनिवासी कर योग्य व्यक्ति को पंजीकरण उसके वैध पासपोर्ट (व्यक्तिगत के मामले में) या संबंधित देश द्वारा जारी कर पहचान संख्या (टैन) के आधार पर दिया जाता है (यदि यह व्यवसाय इकाई शामिल है)। संयुक्त राष्ट्र संगठन, बहुराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों और अन्य संगठनों की कुछ अधिसूचित एजेंसियों को आपूर्ति के संबंध में, एक केंद्रीकृत अद्वितीय पहचान संख्या (यूआईएन) जारी की जाती है।

 

प्रक्रियाओं का मानकीकरण

जीएसटी पंजीकरण नियमों में कुल 30 फॉर्म / प्रारूप निर्धारित किए गए हैं। पंजीकरण श्रृंखला में हर प्रक्रिया के लिए जैसे पंजीकरण के लिए आवेदन, पावती, क्वेरी, अस्वीकृति, पंजीकरण प्रमाण पत्र, रद्दीकरण के लिए सूचना नोटिस, उत्तर, संशोधन, फील्ड विजिट रिपोर्ट आदि, मानक प्रारूप हैं। इससे यह प्रक्रिया पूरे देश में एक समान हो जाएगी। निर्णय लेने की प्रक्रिया भी तेज होगी। पंजीकरण प्रक्रिया के विभिन्न चरणों को पूरा करने के लिए सख्त समय रेखाओं को निर्धारित किया गया है। देयता के पंजीकरण के लिए एक आवेदन पत्र उस तारीख से तीस दिनों के भीतर आम पोर्टल (जीएसटीएन) के माध्यम से प्रस्तुत किया जाना चाहिए। आकस्मिक और अनिवासी कर योग्य व्यक्तियों को व्यवसाय शुरू होने से कम से कम पांच दिन पहले आवेदन करना होगा। चिंता के रूप में किसी व्यवसाय को स्थानांतरित करने के लिए, पंजीकरण की देयता हस्तांतरण की तिथि पर उत्पन्न होती है। उचित अधिकारी को या तो एक क्वेरी बढ़ानी होगी या तीन कार्य दिवसों के भीतर पंजीकरण के अनुदान को मंजूरी देनी होगी, जिसे पंजीकरण के रूप में माना जाएगा कि इसे मंजूरी दे दी गई है। मूल आवेदन दाखिल करने के चौथे दिन से शुरू होने वाले सात कार्य दिवसों के भीतर आवेदक को जवाब देना होगा। उचित अधिकारी को सात कार्य दिवसों के भीतर पंजीकरण के लिए आवेदन देना या अस्वीकार करना होगा।

पंजीकरण का संशोधन

पंजीकरण आवेदन में कुछ मुख्य जानकारी में परिवर्तन को छोड़कर, एक कर योग्य व्यक्ति कर प्राधिकरण से किसी विशेष अनुमोदन की आवश्यकता के बिना संशोधन करने में सक्षम होगा। यदि परिवर्तन व्यवसाय के कानूनी नाम, या व्यवसाय के राज्य या व्यवसाय के अतिरिक्त स्थान के लिए है, तो कर योग्य व्यक्ति परिवर्तन की आवश्यकता वाले घटना के 15 दिनों के भीतर संशोधन के लिए आवेदन करेगा। उचित अधिकारी, फिर, अगले 15 दिनों के भीतर संशोधन को मंजूरी देगा। अन्य परिवर्तनों के लिए जैसे दिन के दिन के अधिकारियों के नाम, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि। उचित अधिकारी की मंजूरी की आवश्यकता नहीं है, और संशोधन कर योग्य व्यक्ति द्वारा अपने स्वयं के सामान्य पोर्टल पर प्रभावित किया जा सकता है। जीएसटी प्रणाली में अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता का अपडेट ईमेल और मोबाइल नंबर उपलब्ध है। करदाता इसे संबंधित क्षेत्राधिकार कर प्राधिकरण द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। आम तौर पर, संशोधन संशोधन के लिए आवेदन की तारीख से प्रभावी होते हैं। हालांकि, आयुक्त को पूर्वव्यापी प्रभाव के साथ संशोधनों की अनुमति देने के लिए अधिकार दिए गए हैं।

 

पंजीकरण रद्द करना

जीएसटी कानून दो परिदृश्यों के लिए प्रदान करता है जहां पंजीकरण रद्द किया जा सकता है; एक जब कर योग्य व्यक्ति को इसकी आवश्यकता नहीं होती है (स्वैच्छिक रद्दीकरण), और दूसरा जब उचित अधिकारी कुछ निर्दिष्ट चूक (सू-मोटो रद्द) के मद्देनजर पंजीकरण रद्द करने के लिए उत्तरदायी मानता है जैसे कि रजिस्ट्रार पंजीकृत से व्यवसाय नहीं कर रहा है। व्यापार की जगह या अगर वह माल या सेवाओं की आपूर्ति किए बिना कर चालान जारी करता है। पंजीकरण रद्द करने के इच्छुक कर योग्य व्यक्ति घटना रद्द करने के 30 दिनों के भीतर सामान्य पोर्टल पर आवेदन करेंगे। वह आवेदन में घोषित तारीख से पहले के स्टॉक को भी घोषित करेगा, जिसके साथ वह रद्द करना चाहता है। वह भुगतान और क्रेडिट रिवर्सल की बकाया राशि और इस तरह की देनदारियों के निर्वहन की दिशा में किए गए भुगतानों की मात्रा को भी घोषित करेगा। 23.01.2018 तक पंजीकरण प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी नहीं होने के बावजूद लिया गया स्वैच्छिक पंजीकरण एक वर्ष की समाप्ति तक रद्द नहीं किया जा सकता है। हालांकि, स्वैच्छिक पंजीकरण को किसी भी समय रद्द करने की अनुमति देने के लिए नियम में संशोधन किया गया है। रद्दीकरण के सभी पूर्वोक्त मामलों में, उचित अधिकारी, यदि संतुष्ट हो, तो आवेदन की तारीख से 30 दिनों के भीतर या सूचना के जवाब की तारीख (यदि जारी किए जाने पर, अधिकारी द्वारा अस्वीकार किए जाने पर) पंजीकरण रद्द करना पड़ता है।

 

पंजीकरण का निलंबन

 

 मैं। जहां एक पंजीकृत व्यक्ति ने पंजीकरण के आवेदन को रद्द कर दिया है, पंजीकरण को आवेदन जमा करने की तारीख से या उस तारीख से अलग माना जाएगा, जिसमें से पंजीकरण की मांग की जाती है, जो भी बाद में हो, पंजीकरण रद्द करने की कार्यवाही पूरी करने के लिए लंबित है। ii। जहां उचित अधिकारी के पास यह विश्वास करने के कारण हैं कि धारा 29 के तहत रद्द किए जाने वाले व्यक्ति का पंजीकरण रद्द हो सकता है, वह ऐसे व्यक्ति के पंजीकरण को उसके द्वारा निर्धारित तारीख से प्रभावी होने के लिए निलंबित कर सकता है, जिसके रद्द होने की कार्यवाही पूरी हो रही है पंजीकरण। iii। एक पंजीकृत व्यक्ति, जिसका पंजीकरण निलंबित कर दिया गया है, निलंबन की अवधि के दौरान कोई कर योग्य आपूर्ति नहीं करेगा और किसी भी मासिक / त्रैमासिक रिटर्न को प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं होगी।

 

निरस्तीकरण का निरसन

 मैं। जब पंजीकरण को उचित अधिकारी (केंद्रीय कर के अधीक्षक) द्वारा अपने स्वयं के प्रस्ताव पर रद्द कर दिया गया है और पंजीकृत व्यक्ति द्वारा आवेदन के आधार पर नहीं, तो पंजीकृत व्यक्ति, जिसका पंजीकरण रद्द कर दिया गया है, निरस्त करने के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकता है। पंजीकरण को रद्द करने के लिए, FORM GST REG-21 में, सामान्य पोर्टल पर पंजीकरण रद्द करने के आदेश की सेवा की तारीख से तीस दिनों के भीतर, उचित अधिकारी (केंद्रीय कर के सहायक या उपायुक्त) को, आयुक्त द्वारा अधिसूचित एक सुविधा केंद्र के माध्यम से या तो सीधे या। ii। हालाँकि, यदि रिटर्न को प्रस्तुत करने में विफलता के लिए पंजीकरण रद्द कर दिया गया है, तो निरसन के लिए आवेदन दायर किया जाएगा, इस तरह के रिटर्न से लैस होने के बाद और कर के रूप में किसी भी राशि, ऐसे रिटर्न के संदर्भ में, ब्याज के लिए देय किसी भी राशि के साथ भुगतान किया गया है , उक्त रिटर्न के संबंध में जुर्माना और विलंब शुल्क

iii। आवेदन की जांच करने पर, यदि उचित अधिकारी (केंद्रीय कर के सहायक या उपायुक्त) संतुष्ट हैं, तो लिखित में दर्ज किए जाने के कारणों के लिए, कि पंजीकरण रद्द करने के निरस्तीकरण के लिए पर्याप्त आधार हैं, तो वह पंजीकरण रद्द कर देगा। आवेदन की प्राप्ति की तारीख से तीस दिनों की अवधि के भीतर FORM GST REG-22 में एक आदेश द्वारा और आवेदक को एक ही संवाद करना। iv। हालांकि, अगर निरसन के लिए आवेदन की जांच पर, यदि उचित अधिकारी (केंद्रीय कर के सहायक या उपायुक्त) संतुष्ट नहीं हैं, तो वह FORM GST REG-23 में एक नोटिस जारी करेगा-आवेदक को आवेदन करने के लिए कारण बताने की आवश्यकता होगी। निरस्तीकरण के लिए प्रस्तुत नहीं किया जाना चाहिए और आवेदक को प्रपत्र GST REG-24 में नोटिस की सेवा की तारीख से सात कार्य दिवसों की अवधि के भीतर जवाब प्रस्तुत करना होगा। vFORM GST REG-24 में जानकारी या स्पष्टीकरण प्राप्त होने पर, उचित अधिकारी (केंद्रीय कर के सहायक या उपायुक्त) ऐसी सूचना या स्पष्टीकरण प्राप्त होने की तारीख से तीस दिनों की अवधि के भीतर आवेदन का निपटान करेंगे। आवेदक से। यदि प्रदान की गई जानकारी या स्पष्टीकरण संतोषजनक है, तो उचित अधिकारी (केंद्रीय कर के सहायक या उपायुक्त) उपरोक्त पैरा (iii) के अनुसार आवेदन का निपटान करेंगे। मामले में यह संतोषजनक नहीं है कि आवेदक होगा

अनिवार्य रूप से सुनवाई का अवसर दिया जाता है, जिसके बाद उचित अधिकारी (केंद्रीय कर के सहायक या उपायुक्त) लिखित रूप में कारणों को दर्ज करने के बाद FORM GST REG-05 में एक आदेश द्वारा, पंजीकरण रद्द करने और संचार रद्द करने के लिए आवेदन को अस्वीकार कर सकते हैं आवेदक के लिए भी यही। vi। एसजीएसटी अधिनियम या यूटीजीएसटी अधिनियम के तहत पंजीकरण को रद्द करने का मामला, जैसा भी हो, सीजीएसटी अधिनियम के तहत पंजीकरण रद्द करने का निरसन माना जाएगा।

पंजीकरण के साथ भौतिक सत्यापन में भौतिक सत्यापन केवल उसी स्थान पर किया जाना है जहां यह उचित अधिकारी की व्यक्तिपरक संतुष्टि में आवश्यक पाया जाता है। यदि सब कुछ आवश्यक है, तो यह पंजीकरण और अनुदान रिपोर्ट देने के बाद ही लिया जाएगा, जबकि सहायक दस्तावेजों और तस्वीरों के साथ पंद्रह कार्य दिवसों के भीतर आम पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

 

 


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